भारतीय मूल की वेदा ने स्वच्छता को लेकर मॉरीशस में बनाया अनौखा गेम

भारतीय मूल की वेदा ने स्वच्छता को लेकर मॉरीशस में बनाया अनौखा गेम

महाराष्ट्र. वर्तमान में पर्यावरण और स्वच्छता को लेकर पूरी दुनिया चिंतामय है। इसके समाधान को लेकर शोलापुर की 26 वर्षीय महिला ने एक अनोखी पहल की शुरू की है, जिनका नाम है वेदा डीन। इनकी इस पहल के जरिए मेडागास्कर के द्वीप मॉरीशस को अंतरर्रास्ट्रीय पहचान मिल सकती है। भारतीय मूल की वेदा डीन ने यूनेस्को के साथ मिलकर ‘इको वॉरियर’ नाम का एक एजुकेशन गेम बनाया है, इस तरह की ये पहली एजुकेशनल गेम है जिसे यूनेस्को के अंदर अफ्रीका में लॉन्च किया गया है। इस एप को मॉरीशस के शिक्षा विभाग से मंजूरी मिलने के बाद ही लॉन्च किया गया है।

इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में पर्यावरण संरक्षण और कचरे को सही जगह पर ड़ालने की सीख देना और साथ में उन्हें मॉरीशस के इतिहास, भूगोल और वनजीवन की जानकारी देना भी है। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि वेदा ने ‘पांडा एंड वुल्फ होल्डिंग’ की तरफ से इसे लॉन्च किया है।

इस प्रकार किया लॉन्च :

इको वॉरियर को दो चरणों मे लॉन्च किया गया है, जिसमें पहले चरण में मॉरीशस स्कूल बोर्ड ने छोटे बच्चो के टेबलेट्स में एप्प इंस्टॉल किया है। दूसरे चरण के लिए इसे स्कूलों में रीसायकल बिन लगाए जाएंगे ताकि बच्चों को ये बताया जा सके कि कचरे को किस तरह रीसायकल किया जाता है। इसे मॉरीशस के 6 से 11 वर्ष तक के बच्चों के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है। इसमें बच्चों को फाइनल लेवल तक पहुंचने के लिए 4 लेवल्स को पार करना पड़ेगा, जिसके बाद वो ‘इको वॉरियर’ बन पाएंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *