इंडियन कोस्ट गार्ड ने निकाली नाविकों के लिए ये भर्तियां, ये कर सकते ​​हैं आवेदन

इंडियन कोस्ट गार्ड ने निकाली नाविकों के लिए ये भर्तियां, ये कर सकते ​​हैं आवेदन

इंडियन कोस्ट गार्ड (ICC) ने Coast Guard Navik GD के पद पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आईसीसी की ओर से किसी भी प्रकार की फॉर्म फीस नहीं रखी है। आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए कुल 260 रिक्तियां निकाली गई हैं। जिनके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया गणतन्त्र दिवस वाले दिन यानि 26 जनवरी से शुरू होगी जो 2 दिसंबर तक चलेगी। इस परीक्षा को तीन भागो में पूरा किया जाएगा।

जिसमें पहले भाग में लिखित परीक्षा आयोजित होगी फिर पास हुए उम्मीदवार का शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। इन दोनों भागों के बाद होगी मेडिकल परीक्षा। बता दें कि भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा में मैथ या विज्ञान विषय का होना आवश्यक है, साथ ही बोर्ड परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हुए हों।

उम्मीदवार की आयु सीमा: न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 22 वर्ष होनी चाहिए। इसी के साथ उम्मीदवार की आयु 01 अगस्त 1998 से 31 जुलाई 2002 के बीच होनी चाहिए। इसमें जनरल 113, ईडब्ल्यूएस 26, ओबीसी 75, एससी 33 और एसटी में 13 पद रखे गए हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट http://www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

मेडिकल एवं शारीरिक दक्षता :

आपको शारीरिक और मेडिकल परीक्षा में क्या करना होगा। शारीरिक परीक्षा के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी, 20 स्क्वाटअप और 10 पुशअप करने होंगे। मेडिकल परीक्षा के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी, चेस्ट- अच्छी तरह से आनुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम विस्तार 5 सेमी, वजन- ऊंचाई और उम्र के अनुपात में + 10 प्रतिशत स्वीकार्य होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *