यदि आपके पैर भी रहते हैं ठंडे तो ये उपाय जरूर करें

यदि आपके पैर भी रहते हैं ठंडे तो ये उपाय जरूर करें

ठंड से बचाव के सारे मुमकिन उपाय कर लिए हैं और उसके बाद भी सर्दी से राहत नहीं मिल पा रही। खासकर पैरों में मोजे पहनने के बावजूद भी हर समय ठंडे रहते हैं तो ज्यादा परेशान न हों। ऐसा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होने और ऑक्सिजन वहां तक सही से न पहुंच पाने के कारण होता है। इसका एक कारण शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है। पैरों का ठंडा रहना आम समस्या है, जो ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होने पर सही हो जाती है।

इस परेशानी से कई घरेलु उपचारों से जल्द आराम भी पाया जा सकता है। लेकिन आपके पैर अगर लगातार ठंडे ही रहते हैं या उनका रंग बदलता है तो यह ​किसी समस्या का संकेत हो सकता है। जैसे अनीमिया, थकान, मधुमेह, हाइपोथायरायडिजम आदि। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

आहार में हो आयरन :

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर के अंगों तक ऑक्सिजन सही से नहीं पहुंच पाती। जिससे उनके पैर अधिकतर ठंडे रहते हैं। इस कमी को भोजन में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल कर दूर
किया जा सकता है। इसमें पालक, सोयाबीन, सेब, दालें, बींस, खजूर और रेड मीट ​आदि शामिल हैं। साथ ही दिन में 2-3 कप ग्रीन टी लें। जिसमें चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग हो।

पैरों की 3 एक्सरसाइज :

— दोनों पैरों की अंगुलियों के बल करीब 1 मिनट तक खड़े रहें फिर धीरे—धीरे अपनी एड़ियों को जमीन पर टिकाएं। ऐसा करीब 10 मिनट तक करें।
— अपने पैर के पंजे की मदद से जमीन पर पड़ी कोई हल्की वस्तु उठाने की कोशिश करें और मोजे पहन कर सोएं।
— किसी कुर्सी या पलंग पर बैठें और दोनों पैरों के पंजों को घड़ी की सुइयों की तरह करीब एक से दो मिनिट घुमाइए जल्द आराम महसूस होगा।

पैरों की मालिश देगी आराम :

ठंडे पैरों में जैतून, नारियल या तिल के गर्म तेल से मालिश करें। इससे पैरों में रक्त संचार बढ़ जाएगा और पैर गर्म होंगे। रोज रात को ऐसा करने से पैर न ही तो फटेंगे और ठंड में भी आराम मिलेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *