यदि आपके बच्चों को भी है मोबाइल की लत तो करें यह प्रयोग..

यदि आपके बच्चों को भी है मोबाइल की लत तो करें यह प्रयोग..

आज के समय में बच्चों के हाथ में खिलौनों की जगह अब मोबाइल ने ली है। बच्चे इसे यूज करते समय काफी खुश भी देखे जाते हैं। इस पर ज्यादातर समय बच्चे अपना समय गेम्स खेलने में बिताते हैं। गेम्स की इस लत से पेरेंट्स कहीं न कहीं परेशान भी रहते हैं। लेकिन यदि बच्चों की इस आदत को मोबाइल पर दूसरे गेम्स के साथ डायवर्ट कर दिया जाए तो यही आदत उनके दिमाग की कसरत को बढ़ा भी सकती है।

मोबाइल पर गेम का नाम सुनते ही रेसिंग, शूटिंग, लूडो, पबजी के अलावा न जाने कितने ही नाम आंखों के सामने आ जाते हैं। लेकिन आजकल कई ऑनलाइन गेम्स ऐसे भी हैं, जिनकी जानकारी भी आपको रखनी चाहिए। चूंकि ये गेम्स न केवल आपका मनोरंजन करेंगे बल्कि आपके और आपके बच्चों के दिमाग की कसरत भी करवाएंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं मोबाइल पर खेले जाने वाले उन गेम्स की जो आपका और आपके बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इस समय स्किल्ज Skillz, लूमोसिटी Lumosity, ट्रिकी टेस्ट Tricky Test, लॉजिक मास्टर Logic Master, ब्रेन गेम्स Brain Games और मैथ पज्जल Math Puzzle जैसे अनेक मोबाइल गेम्स आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। ये सभी गेम्स आपकी याददाश्त की परीक्षा के साथ ही आपके सोचने और फैसले लेने की क्षमता को दर्शाते हैं। इनकी लोकप्रियता की बात करें तो इनमें से क​ई गेम्स ऐसे हैं जो करोड़ों बार डाउनलोड़ किए जा चुके हैं।

कहां मिलेंगे :

ये सभी गेम्स आपको आपके मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा एप्पल यूजर्स अपने ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *