यदि आप पुलिस की परीक्षा दे रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है..

यदि आप पुलिस की परीक्षा दे रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है..

राजस्थान में कॉन्स्टेबल पद के लिए होने वाली परीक्षा में विभाग की ओर से इस बार बदलाव किए गए हैं। यदि आप भी इसकी तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद उपयोगी है। वो इसलिए क्योंकि किसी भी एग्जाम में उसकी लिखित परीक्षा का अहम रोल होता है। और इसी परीक्षा के पैटर्न में विभाग की ओर से कई अहम बदलाव किए हैं।

परीक्षा में इस बार राजस्थान से जुड़े इतिहास के सवाल कम करने के साथ ही पैटर्न में खासतौर पर 5 बदलाव किए हैं। जिसके अंतर्गत महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध और उनसे संबंधित कानूनी प्रावधानों को जोड़ा गया है। इसलिए कॉन्स्टेबल का एग्जाम देने से पहले इन सभी कानूनों की जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है।

ये रहेगा स्लेबस :

— पिछली बार परीक्षा के सवालों की संख्या केवल 30 थी। जिन्हें इस बार 60 कर दिया गया है। लेकिन ध्यान रखने योग्य बात ये है कि प्रश्न—पत्र का समय नहीं बढ़ाया है।
— इसके साथ ही कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान भी जोड़ दिया गया है।
— जीके के 5 सवाल बढ़ाकर 2.50 अंको की बढ़ोतरी कर दी गई है।
— महिलाओं व बच्चों से जुड़े कानूनी सवाल में 5 अंकों के 10 सवाल जोड़े गए हैं।
— इन सभी के साथ इतिहास पर भी विशेष फोकस जैसे – सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान और समसामयिक विषयों के 35 सवाल 17.5 अंको के होंगे और राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति, आर्थिक स्थिति से संबंधित 45 सवाल 22.5 अंकों के होंगे।
इस तरह से कुल 150 सवाल 75 अंकों के होंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *