ऐसे तैयार होता है टेस्टी चॉकलेटी समोसा

ऐसे तैयार होता है टेस्टी चॉकलेटी समोसा

मीठे और खाने का बड़ा ही गहरा रिश्ता है यदि खाने के बाद मीठा न मिले तो कुछ अधूरा सा लगता है। मीठा हर किसी को पसंद होता है। बच्चों की भी अपनी मम्मी से यही डिमांड रहती है कि उन्हें कुछ नया चाहिए, और मम्मी यही सोचती रहती है कि आज क्या नया बनाऊं। तो चलिये आज हम आपके लिये इसका समाधान ले आये हैं। चटकारा में आपको ऐसी कई प्रकार की रेसिपी और डिसेज मिल जाएंगी जिन्हें आप बड़ी आसानी से बना पाएंगे। समोसा जो कि अक्सर सबका फेवरेट स्नैक होता है। इसे आज हम एक चॉकलेटी ट्विस्ट देते हैं और बनाते है टेस्टी चॉकलेट समोसा।

बनाने के लिए ये चाहिए :

1 कप कद्दूकश किया हुआ डार्क चॉकलेट, डेढ़ कप मैदा, 5 बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी, 2 बड़े चम्मच घी, 1-1 बड़ा चम्मच टुकड़ी वाले काजू और पिस्ता, 1 कप चीनी और तलने के लिए तेल।

ऐसे बनायें :

सबसे पहले एक बाउल में मैदा, घी और पीसी चिनी को साथ में डाल के हाथों से रगड़ लें। फिर इसमें आवश्यकता अनुसार पानी डालके सख्त आटा गूंथे और उसको 10 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। दूसरी ओर एक बाउल में चॉकलेट, 1 चमच्च पिसी चीनी, काजू और पिस्ता ड़ालकर मिला लें। अब आटे की छोटी—छोटी गोल रोटी बनाके उनको बीच से चाकू की मदद से आधा काट लें और उंगली की सहायता से कोन की शेप दें और उसमें चॉकलेट का मिक्सचर भर लें। पानी की सहायता से उसके कोनों को सील कर लें। अब सभी समोसों को गरम तेल में गोल्डन ब्राउन रंग आने तक मध्यम आंच पर तल लें। एक दूसरे पैन में चीनी को 1 सिप पानी के साथ पकाकर चाशनी तैयार कर लें। सभी समोसों को उसमें ड़ालकर कुछ समय के लिए रख दें ताकि वह चाशनी सोख लें। आखिरी में उन्हें एक प्लेट में निकाल कर ग्रेटेड चॉकलेट से सजाकर सर्व करें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *