WhatsApp पर गलती से डिलीट हुए मैसेज को ऐसे करें रिकवर

WhatsApp पर गलती से डिलीट हुए मैसेज को ऐसे करें रिकवर

WhatsApp पर कई बार गलती से चैट डिलीट हो जाती है। ऐसा अक्सर सभी के साथ हो जाता है। इस चैट में कई बार जरूरी मैसेज भी होते हैं, जो कि गलती के कारण डिलीट हो जाते हैं। मगर अब इससे परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आज आपको एक ऐसी स्मार्ट टिप्स के बारे बता रहे हैं, जिससे आप अपने WhatsApp से डिलीट ​की हुई चैट एवं मैसेज को दोबारा से पा सकते हैं।

ऐसे करें डाटा रिकवर :

WhatsApp से डिलीट की हुई चैट का डाटा दोबारा रिकवर करने के लिए गूगल ड्राइव का प्रयोग करना होगा। इसके लिए ड्राइव में अपने मोबाइल के साथ एक ईमेल आईडी का अटैच होना जरूरी है। हालांकि आजकल मोबाइल में ये सुविधा आम है। गूगल ड्राइव के ​जरिए बैकअप को रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल से WhatsApp ऐप को अनइंस्टॉल कर, इसे पुन: इंस्टॉल कर लें।

जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपसे आपके नंबर को वेरिफाई करने के लिए कहेगा। इसमें आप अपना नंबर ड़ाल दें। इसके बाद आपको मैसेज रिस्टोर करने का एक मैसेज दिखाई देगा। डाटा रिस्टोर के लिए यह कुछ समय लेगा। जब डाटा रिस्टोर हो जाएगा तो आपको Next के लिए संदेश देगा। Next पर क्लिक करें और आपकी चैट एवं मैसेज आपको ज्यों के त्यों मिल जाएंगे।

बता दें कि WhatsApp के लोकल बैकअप की फाइल डेली सुबह 2 बजे स्टोर होती है। यह काम ऑटोमेटिक तरीके से होता है। इस प्रोसेस में दिनभर के डाटा के अनुसार कुछ मिनट्स का समय लगता है। यह आपके फोन में स्वत: फाइल के रूप में सेव होता रहता है। मैनेजर ऐप में जाकर आप इसकी सैटिंग्स में बदलाव भी कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *