यहां ई-वेस्ट यानि कचरे के बदले मिल रहे पैसे, पढ़ें कैसे?

यहां ई-वेस्ट यानि कचरे के बदले मिल रहे पैसे, पढ़ें कैसे?

आजकल इलेक्ट्रॉनिक्स हर किसी के लिए जरूरत बन गए हैं। जिनमें मोबाइल फोन्स, चार्जर्स, डेटा केबल और पेन ड्राइव हर किसी के लिए आवश्यक हैं। लेकिन जब ये चीजें खराब हो जाती हैं तो सबके लिए कूड़े का रूप ले लेती हैं। आमतौर पर यह कीमती सामान कचरे में ई-वेस्ट की तरह पाए जाते हैं। मगर यह ई-वेस्ट इसी तर​ह बढ़ता रहा तो यह हमारे पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के पंचकुला प्रशासन ने एक अनौखी पहल की है। जो आपको पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान के बदले नए ईयरफोन्स, डेटा केबल या पैसे दिला सकती है।

पंचकुला प्रशासन ने ई-वेस्ट को कम करने और पर्यावरण को बचाने के लिए सभी तरह के ई-वेस्ट को इकट्ठा करने का सोचा है। जिसके लिए उन्होंने दो सामूहिक केंद्र खोले हैं। एक केंद्र सेक्टर 7 में है, जो वहां आने वाले लोगों को ई-वेस्ट के बदले ईयरफोन्स और डेटा केबल देगा। जबकि सेक्टर 10 में स्थित दूसरा केंद्र ई-वेस्ट के बदले में पैसे देगा। इस कार्य के लिए पंचकुला प्रशासन एक संस्था के साथ जुड़ी है, जो सभी सामूहिक केंद्रों से वेस्ट को इकट्ठा कर उसका सही तरीके से निपटान करेगी।

आपको बता दें कि इस पूरी प्रक्रिया में ई-वेस्ट जमा करवाने वालों के रिकॉर्ड रखे जाते हैं और सारे वेस्ट को बेचने के बाद मिलने वाले पैसों को उन लोगों को भेज दिया जाता है। इससे न सिर्फ ई-वेस्ट लोगों के लिए उपयोगी बन रहा है, बल्कि वातावरण को भी इससे होने वाले नुकसान से बचाया जा रहा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *