राजस्थान में सरकार की नई पहल, घर-घर पहुंचाएगी कोरोना ट्रीटमेंट किट

राजस्थान में सरकार की नई पहल, घर-घर पहुंचाएगी कोरोना ट्रीटमेंट किट

जयपुर. राज्य में बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए गहलोत सरकार ने नया कदम उठाया है। सरकार ने अब डोर टू डोर कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाने का निर्णय किया है। इस किट में वह दवाइयां होंगी, जो कोरोना के हल्के लक्षण के समय मरीजों को दी जाती हैं। बता दें कि इन किटों को प्राथमिकता के आधार पर पहले उन घरों में भिजवाया जाएगा, जहां कोविड मरीज हैं या होम आइसोलेशन में है। इसके अलावा उन एरिया में भी प्राथमिकता से वितरित करवाया जाएगा, जहां सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

अधिकारियों ने जारी किए ये निर्देश

चिकित्सा विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन के अनुसार सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं कि इन दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखें और स्टॉक नहीं होने पर मुख्यालय पर डिमांड भिजवाएं, ताकि दवाइयां जिलों में पहुंचाई जा सकें। उन्होंने बताया कि इन दवाइयों के प्रयोग से हल्के लक्षण वाले मरीजों व उनके संपर्क में आए मरीजों को लाभ मिलेगा।

किट में क्या मिलेगा?

सरकार कोरोना से बचाने के लिए पेरासेटामोल, लिवोसिट्राजिन सहित 5 तरह की दवाइयां देगी। जो कोरोना के हल्के लक्षण के समय मरीजों को दी जाती है। इसके अलावा कोरोना ट्रीटमेंट किट में एजीथ्रोमायसिन (AZITHROMYCIN) टेबलेट 500 एमजी की 3 गोली, पैरासेटामोल (PARACETAMOL) 500 एमजी की 10 गोली, लिवोसिट्राजिन (LEVOCEITRIZINE) 50 एमजी की 10 गोली, जिंक सल्फेट (ZINC SULPHATE ) 10 एमजी की 20 गोली और एस्कोरबिक एसिड (ASCORBIC ACID) 500 एमजी की 10 गोली।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *