Google और YouTube की इन सर्विस के लिए अब देना होगा चार्ज, 1 जून से बदल जाएंगे नियम, जानिए अपडेट

Google और YouTube की इन सर्विस के लिए अब देना होगा चार्ज, 1 जून से बदल जाएंगे नियम, जानिए अपडेट

Google and YouTube. अगले महीने से तकनीक की दुनिया में भी दो बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिनका असर गूगल Google और यूट्यूब youtube का इस्तेमाल करने वालों पर पड़ेगा। बता दें कि अब तक ये अपने यूजर्स को मुफ्त में सर्विस प्रदान कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 1 जून 2021 से अब इन सर्विसेज के लिए चार्ज देना होगा। आइए जानते हैं क्या कहते हैं इनके ये नए नियम..

YouTube वीडियो पर लगेगा टैक्स

नए नियमों के तहत सबसे बड़ा झटका यूट्यूबर्स को लगने वाला है। जी हां, जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते हैं। अब उनको 1 जून से Youtube से होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ेगा। ये नियम Youtube के अमेरिकी कंटेंट क्रिएटर्स को छोड़कर भारत सहित अन्य देशों के कंटेट क्रिएटर्स पर अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि ये बात जान लेना जरूरी है कि यूट्यूबर्स को केवल उन्हीं व्यूज का टैक्स देना होगा जो आपको अमेरिकी व्यअर्स से मिले हैं। इसके तहत Youtube की कमाई का 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा।

Google Photo स्टोरेज पर लगेगा शुल्क

मौजूदा वक्त में गूगल फोटो यूजर्स को अ​नलिमि​टेड स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता था। जो कि अब 1 जून से बंद होने जा रही है। इसके बदले कंपनी अब Google One नाम से पेड सब्सक्रिप्शन लेकर आ रही है। ऐसे में Google की तरफ से ग्राहकों को 1 जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा ही मिल पाएगी। इससे ज्यादा के लिए प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर यानी 146 रुपये चार्ज देना होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *