ममता की चिट्ठी पर बोले गहलोत, केंद्र सरकार पर राज्यों को कमजोर करने का लगाया ये बड़ा आरोप

ममता की चिट्ठी पर बोले गहलोत, केंद्र सरकार पर राज्यों को कमजोर करने का लगाया ये बड़ा आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी Mamata Banerjee ने सभी विपक्षी दलों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में केंद्र द्वारा राज्यों के फंड रोक देने जैसी बड़ी बातें लिखी हैं। जिसको लेकर अब राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत cm Ashok Gehlot ने केंद्र सरकार पर जबरदस्त हमला बोला है। इस संबंध में उन्होंने तथ्यों के साथ गुरुवार को अपने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट किये।

GST को लेकर उठाए सवाल

गहलोत ने कहा कि केन्द्र से जीएसटी GST का राज्य को पूरा हिस्सा नहीं मिल रहा है। वहीं केन्द्र सरकार ने बजट में पेट्रोल एवं डीजल पर सैस लगाया है और बेसिक एक्साइज ड्यूटी को लगातार कम किया जा रहा है। साथ ही स्पेशल एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। इसके कारण डिविजिएबल पूल के रूप में राज्यों को मिलने वाला हिस्सा काफी घट गया है। इतना ही नहीं अधिकतर केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में राज्य का हिस्सा बढ़ाते हुए केन्द्र के अंश को कम कर दिया गया है। इन सबका प्रतिकूल असर सीधा राज्यों के राजस्व पर हो रहा है।

विधानसभा में कही थी ये बात

CM Ashok Gehlot ने लिखा है कि उन्होंने पहले भी ये मामला विधानसभा में उठाया था, कि किस प्रकार केंद्र सरकार राज्यों के साथ में सौतेला व्यवहार कर रही है। एक तरफ प्रधानमंत्री cooperative federalism की बात करते हैं, दूसरी तरफ राज्यों को आर्थिक रूप से कमजोर किया जा रहा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *