इन शर्तों पर शुरू हुई Film-TV सीरियल्स की शूटिंग, MIB ने जारी की गाइडलाइन

इन शर्तों पर शुरू हुई Film-TV सीरियल्स की शूटिंग, MIB ने जारी की गाइडलाइन

MIB Guidelines For Film-TV Shooting: फिल्म एवं सीरियल्स की शूटिंग को लेकर केंद्र सरकार ने गाइड़लाइन जारी कर दी है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को ट्वीटर पर इसकी एसओपी जारी की। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग Social Distancing पर विशेष ध्यान दिया गया है। साथ ही कैमरा फेस करते वक्त मास्क के प्रयोग में छूट दी गई है। इसके अलावा यूनिट के सभी सदस्यों को सेट पर सामाजिक दूरी के साथ फेस मास्क Mask का प्रयोग ​करना अनिवार्य होगा।

एसओपी SOP के अनुसार शूटिंग के दौरान उपयोग में लाई जाने वाली पोशाक, हेयर विग्स एवं श्रृंगार की वस्तुओं को एक-दूसरे के साथ कम से कम शेयर किए जाने की बात कही गई है। इसके साथ ही मेकअप कलाकार और हेयर स्टाइलिस्ट को सेट पर काम के दौरान पीपीई किट PPE kit का प्रयोग करना होगा। साझा किए गए उपकरणों को संभालने वाले व्यक्ति को दस्तानों का प्रयोग करना होगा।

https://twitter.com/PIBHindi/status/1297421101262233600

शूटिंग के दौरान लेपल माइक के प्रयोग से दूर रहने की सलाह दी गई है। इस बात पर भी जोर दिया गया है कि इस तरह के माइक्स को किसी के साथ साझा न किया जाए। वहीं माइक के डायफ्राम के सीधे संपर्क में आने से भी बचें। सेट पर प्रॉप्स का प्रयोग कम से कम करें। इनके प्रयोग से पहले सफाई का विशेष ध्यान रखें।

बता दें कि कोरोना Coronavirus के चलते सभी तरह की शूटिंग्स पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि अनलॉक Unlock के बाद कुछ टीवी प्रोग्राम्स TV Program की शूटिंग को सशर्त शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब फिल्म और टीवी प्रोग्राम्स की शूटिंग के लिए सरकार ने बाकायदा गाइड लाइन्स जारी कर दी है। इसके बाद फिर फिल्म सिटी में लंबे समय के बाद दोबारा रौनक देखने को मिल सकेगी।

https://twitter.com/PIBHindi/status/1297474702202421251
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *