Fact Check: अटल टनल के नाम पर शेयर की जा रही तस्वीर इस देश की निकली

Fact Check: अटल टनल के नाम पर शेयर की जा रही तस्वीर इस देश की निकली

जब से अटल टनल सुरंग Atal Tunnel का उद्घाटन हुआ है तब से सोशल मीडिया पर उसकी एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। टनल के मुहाने की इस तस्वीर को लोग अटल टनल के नाम से धडल्ले से शेयर कर रहे हैं। आलम ये हो चुका है कि गूगल पर सर्च करने पर भी अटल सुरंग के नाम से यही तस्वीर निकलकर सामने आ रही है। मगर हकीकत कुछ और ही है।

बीजेपी BJP के कई बड़े नेता भी इस सुरंग को अटल टनल बताकर देश को बधाई देते नजर आए हैं। इनमें देश की राजधानी में बैठे दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी शामिल हैं। आदेश गुप्ता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि पीएम श्री @narendramodi जी को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग ‘अटल सुरंग’ के लिए बधाई। यह सुरंग हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मनाली और लेह के बीच की दूरी भी 4 से 5 घंटे कम हो जाएगी जिससे अर्थव्यवस्था और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इनके अलावा कई लोगों ने सुरंग की फोटो के साथ इस तरह का बधाई संदेश पोस्ट​ किया हुआ है।

ये निकली ​हकीकत :

जब इस तस्वीर को अटल सुरंग की तस्वीरों से मिलाया गया तो वायरल तस्वीर अलग निकली। ​तो फिर ये तस्वीर है किसकी? इस बारे में जांच की तो पता चला कि ये तस्वीर कैलिफोर्निया के टॉम लेंटोस टनल Lantos Tunnel की है। जो कि मोंटेरा की प​हाडियों के भीतर बनाई गई है। जब गूगल बाबा से इस टनल के बारे में पूछा तो उन्होंने भी इसी तस्वीर को दिखाया।

कई हिंदी अंग्रेजी वेबसाइट्स ने इसे डेविल्स टनल के नाम से बताया है मगर इसका असल नाम ‘टॉम लेंटोस टनल’ है और ये 2013 में पूरी तरह से बनकर तैयार हो गई थी। रात के समय दूर से देखने पर ये एक डेविल्स की भांति नजर आती है। इसलिए इसे डेविल्स टनल Devils Tunnel भी कहा जाता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Support Akhiri Ummeed

Help us keep the website running. Help us keep the narrative.

Pay anything from ₹ 10 to ₹ 10,000