कोरोना जैसी महामारियों के बारे में दुनिया को पहले ही आगाह कर देगी फेसबुक की ये ऐप

कोरोना जैसी महामारियों के बारे में दुनिया को पहले ही आगाह कर देगी फेसबुक की ये ऐप

फेसबुक ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारियों की भविष्यवाणी करने के लिए एक फॉरकास्ट ऐप Forecast App बनाई है। जिसे वह जल्द ही लॉन्च करने जा रहा है। इसके जरिए फेसबुक कोविड19 जैसी महामारी एवं दुनिया में होने वाली बड़ी घटनाओं की जानकारी प्रदान करेगा। इसके लिए वह एक ऐसे समुदाय का निर्माण कर रहा है जिसमें देश दुनिया के प्रबुद्धजन एक मंच पर शामिल होकर एक दूसरे के साथ चर्चा कर आने वाले समय के बारे में अपनी भविष्यवाणियां कर सकेंगे।

बता दें कि ये एक iOS ऐप है। न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (NPE) टीम सबसे पहले इसका ट्रायल अमेरिका एवं कनाड़ा में करेगी। जहां के लोग इसमें शामिल होकर आपस में विचार विमर्श कर पूर्वानुमान लगा सकेंगे। इन सभी लोगों की चर्चा एवं पूर्वानुमान Forecast वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। जहां से इन्हें अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा सकेगा।

इस ऐप के जरिए इस कम्युनिटी में जुड़े विशेषज्ञों के साथ एक-दूसरे को नॉलेज बढ़ाने का मौका मिलेगा। इसके लिए फेसबुक ने कहा कि वह कोविड19 जैसी महामारी और उसके प्रभाव पर चर्चा करने के लिए हेल्थ, रिसर्च और शिक्षा जगत से जुड़े लोगों को इनवाइट करेगा। Forecast को सवाल पूछने और भविष्य के पूर्वानुमानों के बारे में जानकारी हासिल करने वाला प्लेटफॉर्म बनाएगा। फिलहाल यह ऐप इनवाइट ओनली बीटा वर्जन में है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *