कोरोना नियंत्रण को लेकर डॉक्टर हर्षवर्धन का बड़ा बयान, वैक्सीन को लेकर जताई ये उम्मीद

कोरोना नियंत्रण को लेकर डॉक्टर हर्षवर्धन का बड़ा बयान, वैक्सीन को लेकर जताई ये उम्मीद

देश में आए​ दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का ये बयान लोगों को राहत प्रदान करने वाला है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि दीवाली से पहले तक हम कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण पाने में कामयाब रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिस तेजी के साथ कोविड-19 पर रिसर्च चल रहे हैं। उसको देखकर कहा जा सकता है कि साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन भी बाजार में उपलब्ध होगी।

एक वेब सेमिनार में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में करीब 7 से 8 वैक्सीन Vaccine पर कार्य जारी है। इनमें से करीब 3 वैक्सीन ऐसी हैं जिन पर ह्यूमन ट्रायल Clinical Trial चल रहा है। इसलिए हम कह सकते हैं कि कोरोना वैक्सीन को तैयार करने की दौड़ में भारत दुनिया के किसी भी देश से पीछे नहीं हैं। बता दें कि सरकार ये भी कह चुकी है कि वैक्सीन की खोज भले ही दुनिया के किसी भी देश में हो। मगर उस वैक्सीन का उत्पादन भारत के अंदर ही किया जाएगा।

तीन वैक्सीन जो ​​​ह्यूमन ट्रायल में हैं :

भारत में तैयार की जा रही वैक्सीन में से 3 पर इस समय ह्यूमन ट्रायल जारी है। जल्द ही इसके नतीजे भी सबके सामने आने वाले हैं। इनमें पहली वैक्सीन है ‘कोवाक्सिन’ Covaxin जो भारत बायोटेक कंपनी और आईसीएमआर ICMR के संयुक्त तत्वावधान में तैयार की जा रही है। दूसरी वैक्सीन है ‘जाइकोव डी’ Zycov D इसे जायडस कैडिला कंपनी द्वारा तैयार किया जा रहा है। वहीं तीसरी वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय एवं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया मिलकर बना रहे हैं, जिसे ‘कोविशील्ड’ CoviShield नाम दिया गया है।

बीते दिनों में संक्रमण के आंकड़े बढ़े :

डॉक्टर हर्षवर्धन ने ये बयान ऐसे समय में दिया है जब देश में कोरोना संक्रमण Corona के मामले कम होने की बजाय तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली Delhi की बात करें तो पिछले कुछ दिनों को छोड़कर फिर से संक्रमण के नए मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। हाल ही में एक उद्घाटन समारोह के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस में उन्होंने राजस्थान Rajasthan की तारीफ की थी। वहां अब रोजाना कोरोना के मामले 1,300 के पार जा रहे हैं। ऐसे में दीवाली तक संक्रमण पर काबू कर पाना बड़ा ही मुश्किल लग रहा है।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *