COVID Vaccine लगवाने के नियम बदले, बिना स्लॉट बुक कराए लगवा सकेंगे टीका

COVID Vaccine लगवाने के नियम बदले, बिना स्लॉट बुक कराए लगवा सकेंगे टीका

COVID vaccination. केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब 18 से 44 साल तक के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के स्लॉट बुक कराने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। अब इस एज ग्रुप के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन (Onsite Registration for Corona Vaccine) की सुविधा दी गई है। जिसके तहत लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए कोविन CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

कैसे मिलेगी ऑनसाइट वैक्सीन?

जिन लोगों ने स्लॉट बुकिंग के तहत अपॉइंटमेंट बुक किया हुआ है पहले उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद आखिर में जो वैक्सीन बचेंगी, उन्हें इस नई व्यवस्था के तहत लोगों को दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था के बारे में कोविन प्लेटफॉर्म पर जानकारी दी गई है। फिलहाल यह सुविधा सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही उपलब्ध होगी।

क्यों बदला नियम?

दरअसल, कई लोग वैक्सीन के लिए स्लॉट तो बुक (Corona Vaccine Slot) करा लेते हैं, लेकिन वैक्सीन लगवाने किसी कारणवश पहुंच नहीं पाते। ऐसे में काफी समय से टीकों के खराब होने की खबरें सामने आ रही थीं। ऐसे में टीकों की बर्बादी को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह फैसला लिया गया। साथ ही ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन बुकिंग की जानकारी के अभाव एवं इंटरनेट की समस्या के कारण भी दिक्कतें आ रही थीं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *