CBSE Board Exam 2021: चार मई से शुरू होंंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक रिजल्ट

CBSE Board Exam 2021: चार मई से शुरू होंंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक रिजल्ट

परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई (CBSE) के लाखों छात्रों का इंतजार अब खत्‍म हो चुका है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने साल के आखिरी दिन यानी गुरुवार को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर द‍िया। साथ ही परीक्षाओं के रिजल्ट की तारीख भी घोषित कर दी। बता दें कि परीक्षाओं को लेकर छात्र काफी समय से असमंजस की स्थिति में ​थे, वहीं परीक्षाओं के ऑनलाइन-ऑफलाइन आयो​जन को लेकर भी भ्रम बना हुआ था, जो आज पूरी तरह से दूर हो गया।

ये रहेगा शेड्यूल :

घोषणा के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएंं 4 मई 2021 शुरू को हो जाएंगी और 10 जून 2021 तक चलेंगी। इसके बाद 1 मार्च से प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। वहीं इन परीक्षाओं के र‍िजल्‍ट 15 जुलाई तक घोष‍ित क‍र दिए जाएंगे। सभी ये सभी परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी।

शिक्षामंत्री ने दे दिए थे संकेत :

शिक्षा मंत्री की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा था कि ‘मुझे विश्वास है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले हमारे विद्यार्थी पूर्ण लगन एवं मेहनत से बेहतर तैयारी कर रहे होंगे। आपके उज्ज्वल भविष्य एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम आज इन परीक्षाओं की तिथियां सायं 6:00 बजे घोषित करेंगें।’

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *