बोरिस बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, खुली ब्रेक्जिट के लिए राह..

बोरिस बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, खुली ब्रेक्जिट के लिए राह..

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने लेबर पार्टी को पीछे छोड़ते हुए ब्रिटेन पार्लियामेंट के आम चुनावों में बहुमत के साथ जीत दर्ज कर ली है। प्रधानमंत्री जॉनसन ने इस जीत के साथ उन लोगों के मुंह पर ताला लगा दिया हैं जिन्होंने जॉनसन की ब्रेक्जिट वाली विचारधारा पर असहमति जताई थी। इस आम चुनाव में कुल 566 सीटों पर वोटिंग की गई। जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी के खाते में कुल 363 जबकि उनकी विपक्षी लेबर पार्टी को 203 सीटें ही मिल पाईं। जिसके कारण बोरिस की पार्टी 75 सीटों​ के बहुमत के साथ विजयी रही।

जीत के बाद प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि 31 जनवरी तक ब्रिटेन यूरोपियन संघ से अलग हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर लेबर पार्टी का नेतृत्व कर रहे जेरेमी कॉर्बिन इन नतीजों से काफी निराश हुए हैं और उन्होंने भविष्य में पार्टी का नेतृत्व करने से ही इनकार कर दिया है।

जेरेमी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले पर उनका विरोध भी किया था। यह आम चुनाव भारतीय मूल के नेताओं के लिए भी महत्वपूर्ण थे क्योंकि इस बार भारतीय मूल के कुल 63 लोगों को उम्मीदवारी दी गई थी। कंजर्वेटिव पार्टी की बात करें तो कुल 25 उम्मीदवारों को जीत मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए बोरिस को जीत की बधाई दी और उन्होंने भविष्य में भारत-ब्रिटेन संबंधों पर मिलकर काम करने की उम्मीद जताई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *