बिल गेट्स ने एक बार में खरीद ली इतनी जमीन! और बन गए अमेरिका के सबसे बड़े किसान

बिल गेट्स ने एक बार में खरीद ली इतनी जमीन! और बन गए अमेरिका के सबसे बड़े किसान

America. भारत में किसान आंदोलन अपने चरम पर है। इसी बीच भारत से हजारों किलोमीटर दूर आज एक ऐसी खबर सामने आई जिसे सुनकर हर किसी की आंखें फटी की फटी रह जाएंगी। जी हां, दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स Bill Gates ने कुछ ऐसा ही कारनामा किया है। बिल गेट्स ने अमेरिका के अंदर बहुत बड़े पैमाने पर खेती की जमीन Bought Farming Land खरीदी है। ये जमीन करीब 18 राज्यों में है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि बिल गेट्स इस लाखों एकड़ जमीन पर खेती करेंगे या नहीं। यदि वह ऐसा करते हैं तो अमेरिका के साथ ही दुनिया के सबसे बड़े किसानों में शुमार हो जाएंगे।

अब 2.68 लाख एकड़ जमीन के मालिक :

बता दें कि बिल गेट्स माइक्रोसाॅफ्ट Microsoft के संस्थापक हैं। हाल ही में उन्होंने 2.42 लाख एकड़ खेती की जमीन खरीदी है। इसे मिलाकर अब उनके पास कुल 2 लाख 68 हजार 984 एकड़ जमीन हो चुकी है। एक स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक बिल गेट्स की एरिजोना में 25 हजार एकड़, आर्किंसस में 48 हजार एकड़ और वाशिंगटन में 16 हजार एकड़ जमीन है। इनमें से वांशिटन में खरीदी गई जमीन साल 2018 की सबसे महंगी जमीनों में से एक थी।

क्या कर सकते हैं इस जमीन का ?

बिल गेट्स अपने फाउंडेशन के द्वारा दुनियाभर के छोटे किसानों को उन्नत खेती और सस्टेनेबल फार्मिंग के लिए मदद करते रहे हैं। इसके लिए वह इस जमीन में से कुछ हिस्से पर खेती का मन बना सकते हैं। साथ ही एरिजोना में स्थित 25 हजार एकड़ जमीन पर वह अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘स्मार्ट सिटी’ को विकसित कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *