‘खेलों के महापर्व स्टेट गेम्स’ में हुई सबसे बड़ी चूक, पढ़ें क्या है माजरा..

‘खेलों के महापर्व स्टेट गेम्स’ में हुई सबसे बड़ी चूक, पढ़ें क्या है माजरा..

खेलों के महापर्व स्टेट गेम्स 2020 का आज आखिरी दिन है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुए इन चार दिवसीय खेलों को आजादी के बाद पहली बार राजस्थान में आयोजित किया गया है। इस खेल उत्सव का आगाज 2 जनवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया, इस समारोह में टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने भी शिरकत की।

मगर इतना सब करने के बाद भी खेल समिति एक जगह चूक खा गई, वो है उनकी वेबसाइट।’राजस्थान स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल’ की वेबसाइट पर इन खेलों का बैनर तो लगा दिया गया मगर खेलों के हिसाब से प्रतिदिन की कोई जानकारी अथवा खबर नहीं डाली गई।

राज्य में पहली बार हुए स्टेट गेम्स 2020 में राज्य के विभिन्न हिस्सों से 8 हजार खिलाड़ी और कोचेज हिस्सा ले रहे हैं। मगर इन खिलाड़ियों के लेटेस्ट स्कोर तो क्या, स्टेट गेम्स में क्या खेल चल रहे हैं इसके बारे में भी जानकारी मिलना मुश्किल है। इसकी मुख्य वजह है राजस्थान स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल का अपनी वेबसाइट को समय के अनुसार अपडेट न करना।

राज्य में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए अनेकों प्रयास करने वाली राजस्थान स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल की वेबसाइट पर स्टेट गेम्स के पोस्टर्स के अलावा किसी जगह अपडेट नहीं है। यहां तक कि वेबसाइट पर आखिरी न्यूज भी पिछले साल यानि 30 दिसंबर 2019 को डाली गई है।

चिंता की बात यह है की जहां एक ओर भारत को डिजिटल बनाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट अभी तक खुद को अपडेट नहीं कर पाई हैं। 2020 की शुरुआत हो चुकी है पर अभी तक वेबसाइट पर 2019 की ही जानकारियां है। स्टेट गेम्स के अप्डेट्स तो दूर इस चार दिवसीय महोत्सव में शामिल होने वाले अथवा जीतने वालों के नाम या खिलाड़ियो के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। सिर्फ वेबसाइट पर लगे पोस्टर से ही स्पोर्ट्स गेम्स के बारे में जानकारी मिलती है।

ये हो सकता था :

बेबसाइट अथवा यूट्यूब आदि ​की लिंक पर खेल विभाग लाइव कवरेज दे सकता था। साथ ही गेम्स के वीडियोज और लेटेस्ट फोटोज साइट्स पर अपलोड कर सकता था। इसके साथ ही एक विडोंज के माध्यम से खेलों का स्कोर बोर्ड भी वेबसाइट पर दर्शा सकता था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *