बड़ी खबर: क्या प्रदेश में 6 से 8 नवंबर तक इंटरनेट सेवा रहेगी बंद! जानें इसके पीछे की वजह

बड़ी खबर: क्या प्रदेश में 6 से 8 नवंबर तक इंटरनेट सेवा रहेगी बंद! जानें इसके पीछे की वजह

Rajasthan Police Constable exam 2020: इंटरनेट आज के समय में एक ऐसी प्राथमिकता बन गई है कि इसके बगैर एक दिन भी रह पाना नामुमकिन प्रतीत होता है। मगर राजस्थान में 6 से लेकर 8 नवंबर तक इंटरनेट सेवा को बंद रखने की बात सामने आई है। हालांकि इसके पीछे की वजह जानकर आप भी चौंक सकते हैं। चूंकि सरकार की ओर से यह कदम प्रदेश में आयोजित होने जा रही पुलिस की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए उठाया जाने वाला था। मगर लगातार 3 दिनों के लिए आमजन को परेशानी होती इसलिए अब इसे कैंसिल कर दिया गया है।

बहरहाल अब डीजीपी M L Lather के नेतृत्व में एसपी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने 6, 7 और 8 नवंबर को होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात की पुष्टि कर दी है कि परीक्षा के दौरान इंटरनेट सेवा को बंद नहीं रखा जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे साथ ही जैमर का प्रयोग भी किया जाएगा। DGP के अनुसार इन 3 दिनों में परीक्षा को सुचारू रूप से करवाने के लिए सभी प्रकार की सावधानी बरती जा रही है।

बता दें कि प्रदेश में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अंतर्गत 5438 पदों पर भर्ती होनी है। इस परीक्षा में 17 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थियों के बैठने का अनुमान है। ऐसे में 1 पद के लिए 313 अभ्यर्थी अपनी दावेदारी रखेंगे। हालांकि कोविड के चलते इसमें कमी देखने को जरूर मिल सकती है। मगर प्रशासन इस बार किसी प्रकार की कोताही बरतने के मूड में दिखाई नहीं दे रहा है।

इस तरह के रहेंगे इंंतजामात :

इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए विशेष इंतजामात किए जा रहे हैं। इसके लिए लिखित परीक्षा में बैठने से पहले अभ्यर्थी के दोनों अंगूठे के निशान लिए जाएंगे। इससे पहले कभी किसी परीक्षा में ऐसा प्रयोग नहीं हुआ है। इसके अलावा परीक्षा सेंटर्स पर अ​भ्यर्थियों की पहचान के लिए भी बायोमैट्रिक थंब इंप्रेशन का प्रयोग किया जाएगा। सभी सेंटर्स पर परीक्षा 2 पारियों में होनी है। पहली पारी सुबह 9 से 11 बजे और दूसरी पारी दोपहर 3 से 5 बजे तक होगी। इस बार भी ATS और SOG की टीम नकल गिरोह पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

महिला अभ्यर्थी रखें इस बात का ध्यान :

परीक्षा में थंब इंप्रेशन एवं दोनों अंगूठे के निशान लेने की वजह से इस बार म​हिला अभ्यर्थियों को खास ध्यान देने की आवश्यकता है। चूंकि 4 नवबंर को करवा चौथ का त्यौहार है। ऐसे में ​महिला अपने अंगूठों पर मेहंदी का प्रयोग न करें तो बेहतर होगा। वरना उन्हें परेशानी हो सकती है। इसलिए सभी अभ्यर्थियों को अपने अंगूठों को स्वस्थ एवं स्वच्छ रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *