भोजपुरी अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने किया सुसाइड, मौत से पहले फेसबुक लाइव में कही ये बातें

भोजपुरी अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने किया सुसाइड, मौत से पहले फेसबुक लाइव में कही ये बातें

– मुंबई माया नगरी कम और मौत की नगरी ज्यादा लगने लगी है..

भोजपुरी अभिनेत्री Bhojpuri Actress अनुपमा पाठक ने मुंबई के दहीसर में स्थित फ्लैट पर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार 40 वर्षीय अनुपमा का शव 2 अगस्त रविवार को उनके किराए के फ्लैट में लटका मिला। मगर अनुपमा की मौत की खबर 5 दिन बाद मीडिया के सामने आई है। बिहार के पूर्णिया की रहने वाली अनुपमा Anupama Pathak ने आत्महत्या से पहले फेसबुक पर लाइव आकर अपनी पीड़ा बताई थी। जिसमें उन्हें धोखा मिलने की बात कही। बताया जा रहा है कि उनके घर से एक सुसाइड नोट भी मिला है।

2 महीने में मुंबई में यह चौथी आत्महत्या का मामला है। ऐसे में मुंबई माया नगरी कम और मौत की नगरी ज्यादा लगने लगी है। बता दें कि 9 जून को सुशांत की मैनेजर दिशा सालियान की कथित तौर पर इमारत से गिरने से हुई मौत की खबर सामने आई थी। वहीं 14 जून को खुद सुशांत का शव उनके कमरे में पंखे से लटका मिला था। उसके बाद 15 मई को टीवी एक्टर मनमीत ग्रेवाल ने फांसी लगाकर जान दे दी थी। बुधवार को ही टीवी एक्टर समीर शर्मा का शव मुंबई​ स्थित उनके घर पर लटका मिला।

जाते जाते लोगों को दे गई ये सीख :

अनुपमा जब 1 अगस्त को फेसबुक पर लाइव आईं तो उन्होंने अपनी आत्महत्या के संकेत दे दिए थे। 10 मिनट के इस लाइव में अनुपमा ने क्या कुछ कहा पढ़िए… अनुपमा ने कहा- नमस्ते। मैं अपनी बातें फेसबुक पर शेयर करने आई हूं। मैं प्रायः देखती हूं कि किसी की मौत हो जाती है, तो लोग उसके बारे में बहुत सी बातें करने लगते हैं। जैसे कि अरे पहले कुछ बताया नहीं, बताते तो कुछ हल निकलता। कुछ तो करते, कुछ तो होता। ये सब कहने की बात है।

कोई किसी की प्रॉब्लम सॉल्व नहीं करता है। आप खुद आजमा कर देखो। पहली बात तो यह है कि ऐसे कदम लोग तब उठाते हैं, जब हर तरह से थक जाते हैं। दिमाग काम करना बंद कर देता है और कोई वक्त पर आकर खड़ा नहीं होता है, मदद नहीं करता है। आप कभी किसी को आजमाकर देखो, बोल के देखो कि हमारी यह प्रॉब्लम है, यह वजह है, इसके चलते हम आत्महत्या करने जा रहे हैं। आप मेरे दोस्त हो, इसलिए मैं आपको बताकर जा रही हूं। ताकि आप दुनिया को बता सको कि उसका कारण यह है।

मैंने बहुत करीब से देखा है और समझा है इन बातों को कि जिसको आप अपना खास दोस्त समझकर बात शेयर करेंगे, वो उसे सीधा न लेकर, उल्टा लेते हैं। वो यह कहते हैं कि आप यह मुझे क्यों बता रहे हो? मुझे क्यों सुना रहे हो? मुझे क्यों घसीट रहे हो? अगर आपको कुछ हुआ तो मैं फंस जाऊंगा। उसके मरने के बाद वही लोग दुनियाभर में ढिंढोरा पीटते हैं कि यार मुझे तो पता ही नहीं था। पता होता तो मैं यह करता, मैं वह करता। जिसको आप बहुत खास दोस्त समझेंगे, वही दोस्त आपके ऊपर उंगली उठा देते हैं।

दूसरी बात आप खुद को ऐसा बनाओ कि आपके ऊपर हर कोई विश्वास करे, लेकिन आप कभी किसी के ऊपर विश्वास मत करना। ये सीख मैंने इस दुनिया में पाई है। तीसरी बात है कि अपनी तकलीफें, अपनी प्रॉब्लम किसी से शेयर मत करो। किसी को अपना दोस्त मत समझो। कोई किसी का दोस्त नहीं है। सब झूठे हैं, सब मक्कार हैं। आपकी बातों को मजाक बनाया जाएगा। आपकी हंसी उड़ाई जाएगी। दुनिया में यही चीज होती है। मैंने ये सब बहुत करीब से देखा है। बहुत सारा अनुभव पाया है। इसीलिए मैं आज शेयर कर रही हूं।

जब आप किसी से फोन पर अपनी बात शेयर करेंगे तो उसे रिकॉर्ड करके एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में फॉरवर्ड किया जाता है। ये सुनो, यह ये बोल रही थी। इस तरह से मजाक बनाया जाता है। आप किसी से दिल की बात शेयर करो, वह उसे दस जगह पहुंचाता है कि ये देखो, यह ये बातें बोल रही थी। मतलब आप मरते वक्त भी अपनी बात किसी से शेयर करो तो उस वक्त भी इंसान आपको नीचा दिखाने से, आपकी बेइज्जती करने से बाज नहीं आते हैं।

वीडियो के आखिरी में अनुपमा ने अपनी मौत के लिए खुद को जिम्मेदार बताया है। वे कह रही हैं- आज अगर मैं मर जाती हूं तो मेरी मौत का जिम्मेदार कोई नहीं है। उसकी जिम्मेदार मैं खुद ही हूं। अगर कोई हालात पैदा हुए हैं तो उसकी जिम्मेदार मैं खुद हूं, दूसरा कोई नहीं है। उसमें पुलिस, मीडिया, समाज किसी के भी ऊपर उंगली उठाए कि वह दोस्त था, उसने कुछ कहा होगा या वो भाई था, उसने कुछ कहा होगा।

अगर किसी ने कुछ कहा, किसी ने कुछ किया तो हालात हमने खुद पैदा किए, हमने वो मौका दिया तो हम दूसरे के ऊपर क्यों उंगली उठाएं? उसके जिम्मेदार हम खुद हैं। हम किसी और को क्यों दोषी ठहराएं? बस यही कहना था। आप सबका शुक्रिया कि आप सबने मुझे सुना। अब मैं कहां तक सही हूं, कहां तक गलत हूं? ये तो आप लोग निर्णय करोगे। लेकिन मैंने जो कुछ भी कहा है, सोच समझकर कहा है। बाकी बाय-बाय..सब लोग खुश रहिए।

इसके करीब 26 मिनट बाद उनकी लास्ट पोस्ट फेसबुक पर आई, जिसमें उन्होंने लिखा था— बाय बाय गुड नाइट।

Bye 👋 bye Good night

Posted by Anupama Pathak on Saturday, 1 August 2020

सुसाइड नोट भी मिला :

एक्ट्रेस के घर से पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है। जिसमें आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से अनुपमा यह कदम उठाने के लिए मजबूर हुईं। वहीं उन्होंने मनीष झा नाम के एक व्यक्ति को अपनी आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया है। झा पर अपनी टू व्हीलर को वापस नहीं लौटाने का भी आरोप लगाया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *