चीन में बैंकों ने मोटी रकम निकालने पर लगाई रोक, देश में आर्थिक संकट का इशारा तो नहीं?

चीन में बैंकों ने मोटी रकम निकालने पर लगाई रोक, देश में आर्थिक संकट का इशारा तो नहीं?

चीन की सरकार ने बैंकों से एकसाथ बड़ी राशि निकालने पर रोक लगा दी है। गौरतलब है कि आर्थिक संकट की खबरों के बीच बैंकों के​ दिवालिया होने अथवा भाग जाने के डर से लोग नकदी निकालने पहुंच रहे हैं। वहीं चीनी मीडिया में छपी खबरों के अनुसार चीन ने पहली बार हुबेई प्रांत में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की ओर से बगैर परमिशन के बड़ी मात्रा में नकदी निकालने पर रोक लगा दी है। यहां इसे एक पायलट प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है। ताकि ग्राहकों में संयम बना रहे। धीरे-धीरे इसे अन्य जगहों पर भी लागू किया जा सकता है।

ऐसे में लोगों को बैंकों के डूबने का डर सताने लगा है। बता दें कि नए प्रतिबंधों के त​हत कोई भी व्यक्ति अधिकतम 1 लाख से 3 लाख युआन तक ही निकाल सकता है। इससे अधिक की राशि निकालने पर उसे इसके लिए कारण बताते हुए अनुमति लेनी होगी। बताया जा रहा है कि चीन ने इसी प्रकार के प्रतिबंधों के चलते आर्थिक मंदी की मार झेल रहे दो बैंकों को भागने से बचाया था। खबर ये भी है कि सरकार साल 2019 में भी मंदी की मार झेल रहे कई बैंकों को जब्त कर चुकी है।

स्थानीय बैंकों की नाजुक हालत के चलते वह अपने ही ग्राहकों को पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं। वहीं लोग ज्यादा से ज्यादा राशि निकालने की जुगत में लगे हुए हैं। ऐसे में सरकार इस तरह के पायलट प्रोजेक्ट्स के चलते बैंकों को बचाने की जुगत में लगी हुई है। इन प्रोजेक्ट्स की समयावधि को एक से दो साल के लिए रखा गया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *