क्या हाईस्पीड ट्रेनों से स्लीपर कोच गायब होने वाले हैं? जानें क्या है रेलवे की नई तैयारी

क्या हाईस्पीड ट्रेनों से स्लीपर कोच गायब होने वाले हैं? जानें क्या है रेलवे की नई तैयारी

भारतीय रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों को लेकर नई गाइडलाइन जारी करी है। इसके अंतर्गत अब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली ट्रेनों में अब केवल AC कोच ही मिलेंगे। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डीजे नारायण ने कल ही इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि इस प्रकार की ट्रेनों में एसी कोच एक तकनीकी जरूरत बन रहे हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे Indian railway ट्रेनों में हाई स्पीड क्षमता बढ़ाने के लिए कई तरह की नई योजनाओं पर काम कर रहा है।

बता दें कि फिलहाल ये एसी कोच सीमित ट्रैक पर ही जोड़े जाएंगे। साथ ही जो ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल रही हैं, उनमें नॉन-AC कोच यथावत रहेंगे। ये बदलाव केवल उन ट्रेनों में किया जा रहा है जिनको 130 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे अधिक की स्पीड में अपग्रेड किया जा चुका है। ऐसी ट्रेनों में नॉन एसी कोच को भी एसी कोच में परिवर्तित किया जा रहा है।

यहां तैयार होंगे नए कोच :

रेलवे के प्रवक्ता डीजे नारायण के अनुसार मॉडिफाइड AC कोच का प्रोटोटाइप यानी नमूना कपूरथला के रेल कोच फैक्ट्री में बनाया जा रहा है। जिसमें कुल 83 बर्थ होंगे। बता दें कि वैसे एक स्लीपर कोच में 72 बर्थ होते हैं, लेकिन नए एसी कोच में इनकी संख्या 83 होगी। कीमत को लेकर नारायण का कहना है कि टिकट भी ज्यादा महंगी नहीं होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *