Apple ने रचा नया कीर्तिमान, अब दुनिया में केवल ये 7 देश जिनकी GDP एप्पल से अधिक

Apple ने रचा नया कीर्तिमान, अब दुनिया में केवल ये 7 देश जिनकी GDP एप्पल से अधिक
  • एप्पल का मार्केट कैप हुआ 2 ट्रिलियन के पार, भारत की GDP से सिर्फ 1​ ट्रिलियन दूर
  • एप्पल 2 ट्रिलियन के बाजार वाली यूएस की पहली कंपनी, 187 देशों की जीडीपी से अधिक की मार्केट कैप

Apple Inc दो लाख करोड़ डॉलर से अधिक के मार्केट कैप वाली अमेरिका की पहली पब्लिकली लिस्टेड कंपनी बन गई है। वहीं इस आंकड़े को छूने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी का दर्जा भी एप्पल ने अपने नाम कर लिया। एप्पल से पहले 2 ट्रिलियन के आंकडे को छूने वाली दुनिया की पहली कंपनी सऊदी अरामको थी। हालांकि बाद में ये कंपनी थोड़े ठंडे बस्ते में चली गई। मगर उसके बाद अब एप्पल ने इस कीर्तिमान को छूआ है। इसके पीछे की वज​ह वाल स्ट्रीट पर कंपनी के शेयरों में आए जबरदस्त उछाल को माना जा रहा है। बता दें कि भारत की GDP करीब 3 ट्रिलियन है। ऐसे में अब एप्पल इस आंकड़े से ए​क ट्रिलियन दूर है।

इन 7 देशों की जीडीपी​ Apple से अधिक :

निवेशकों के लगातार भरोसे के चलते एप्पल कंपनी का मार्केट कैप दुनिया के करीब 187 देशों की जीडीपी से अधिक का हो गया है। यानि पूरी दुनिया में अब सिर्फ 7 देश ही ऐसे हैं जिनकी जीडीपी एप्पल कंपनी से अधिक है। इन सात देशों में यूएस, चीन, जापान, जर्मनी, ​फ्रांस, यूके और इंडिया का नाम शामिल है।

बिक्री से ज्यादा सर्विस पर ध्यान :

Apple ने बाजार में भरोसा कायम रखने के लिए अब iPhone मोबाइल एवं एसेसरीज की बिक्री से ज्यादा सर्विस पर जोर देना शुरू किया है। एप्पल की इस नीति पर बाजार के ​निवेशकों ने ऐसा भरोसा जताया कि जुलाई में कंपनी के तिमाही परिणाम आने के बाद से लगातार कंपनी के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

2 साल में दोगुनी हुई मार्केट कैप :

कंपनी की मार्केट कैप की बात करें तो दो साल पहले यह 1 ट्रिलियन की थी। मगर 2 साल के भीतर ही कंपनी 2 ट्रिलियन के पार पहुंच गई और दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी बन गई। इस साल कंपनी के मूल्यांकन में करीब 57 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला है। वहीं कोरोना के बाद इसमें और ​तेजी से वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *