अन्ना हजारे को मिलेगी अब Z सुरक्षा, सचिन की हटाई

अन्ना हजारे को मिलेगी अब Z सुरक्षा, सचिन की हटाई

सचिन तेंदुलकर जिन्हें लोग क्रिकेट का भगवान मानते हैं और यही वजह है कि उन्हें भारत रत्न की उपाधि से नवाजा जा चुका है। साथ ही ये राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पहले सचिन को एक्स कैटेगिरी की सुरक्षा मिली हुई थी, जिसके अंतर्गत पुलिस का एक कांस्टेबल हमेशा उनके साथ मौजूद रहता था। लेकिन हाल ही में महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सचिन की सुरक्षा व्यवस्था में कटौती कर दी है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री के बेटे और वर्ली विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को वाई से अपग्रेड कर जेड कर दिया गया है। यह बदलाव राज्य सरकार ने हाईप्रोफाइल लोगों की सुरक्षा समीक्षा के बाद किया है।

वहीं भाजपा नेता एकनाथ खड़से को भी वाई श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। इसमें से भी उनके एस्कॉट को हटा दिया गया है। उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की सुरक्षा भी जेड प्लस हटा एक्स कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर समाजसेवी अन्ना हजारे की सुरक्षा को और बढ़ाया गया है। उन्हें वाई श्रेणी की जगह अब सुरक्षा की जेड श्रेणी में रखा गया है।

सुरक्षा बढ़ाने या घटाने का निर्णय एक समिति का निर्णय होता है। जो हर तीन माह में इंटेलिजेंस एजेंसियों और पुलिस थानों से मिली जानकारी के आधार पर आंकलन कर फैसला करती है। जानकारी के अनुसार समिति ने 97 लोगों को मिली सुरक्षा की समीक्षा की है। इसमें 29 लोगों की सुरक्षा में कटौती की गई है और 16 लोगों की सुरक्षा हटा दी गई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *