एंफन ने यहां बरपाया सबसे अधिक कहर, 2-2 लाख का मुआवजा देगी ममता सरकार

एंफन ने यहां बरपाया सबसे अधिक कहर, 2-2 लाख का मुआवजा देगी ममता सरकार

– मोदी ने भी दिया मदद का पूरा भरोसा..

बंगाल की खाड़ी से आया तूफानी चक्रवात एंफन Amphan ने पंश्चिम बंगाल में अपना भयानक रूप दिखाया। इस भयानक चक्रवात cyclone से यहां अब तक 72 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है। इस बात की जानकारी खुद ममता सरकार ने जारी करते हुए कहा कि सीएम खुद पीएम मोदी PM Modi से एंफन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए कहेंगी। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की ओर से मुआवजे का भी ऐलान किया। बता दें कि यह 1999 में आए भीषण चक्रवात की भांति उग्र था।

स​मिति ने की समीक्षा :

एनसीएमसी यानि राष्ट्रीय संकट प्रबंधन ​समिति ने एंफन प्रभावित क्षेत्रों की समीक्षा करते हुए बताया कि इससे दो राज्य पश्चिम बंगाल और ओडिशा सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। लेकिन मौसम विभाग के सटीक पूर्वानुमान के चलते इन क्षेत्रों में एनडीआरएफ की तैनाती कर दी गई थी। इस कारण यहां अधिक जानमाल की हानि को रोका जा सका। आपको बता दें कि समिति के अध्यक्ष कैबिनेट सचिव राजीव गौबा हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने Mamta Banerjee पश्चिमी बंगाल में एंफन चक्रवात की चपेट में आने से जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकार 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देगी। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी प्रभावित क्षेत्रों में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी अहम रही :

इस आपदा से सस्ते में निपटने में मौसम विभाग का पूर्वानुमान और समय पर सटीक जानकारी अहम रही। इसी के चलते प्रभावित इलाकों में पहले से ही एनडीआरएफ NDRF की टीमों की तैनाती करने एवं इससे निपटने के लिए योजना बनाने का भी पूरा समय मिल पाया। एक अनुमान के तहत पश्चिम बंगाल से करीब 5 लाख और ओडिशा से करीब 2 लाख लोगों की आबादी को समय रहते सुरक्षित स्थानों तक ले जाया जा सका।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *