इस देश ने हटाई मास्क और दो गज दूरी की अनिवार्यता, काम पर लौटेंगे लोग

इस देश ने हटाई मास्क और दो गज दूरी की अनिवार्यता, काम पर लौटेंगे लोग

कोरोना महामारी Covid-19 दुनियाभर में अपना प्रकोप दिखा चुकी है, लेकिन अब दुनिया के कई देश इससे जंग जीतते नजर आ रहे हैं। कोरोना की इस लड़ाई में ज्यादातर वो देश आगे हैं, जिनमें टीकाकरण Vaccination की गति सबसे तेज रही है। राहत की बात ये है कि अब इन देशों ने अपने यहां के लोगों के लिए मास्क पहनने से लेकर 2 गज की दूरी की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। हालांकि ये नियम फिलहाल वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके लोगों के लिए ही मान्य होगा।

इस देश ने हटाई पाबंदियां

बता दें कि हाल ही में अमेरिका में सीडीएस CDS यानी डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के मुताबिक जो लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, उन्हें अब मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है। इतना ही नहीं अब ऐसे लोगों को 2 गज की दूरी की भी पालना नहीं करनी होगी। ऐसे में अब ये लोग अपने दफ्तरों में लौट सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं।

इन्हें करनी होगी नियमों की पालना

CDS सीडीएस की ओर से जारी गाइडलाइन में जिन लोगों ने वैक्सीन की डोज पूरी नहीं की हैं, उनके लिए मुंह पर मास्क और 2 गज की दूरी की पालना करना अभी अनिवार्य रहेगा। हालांकि टीकाकरण की बात करें तो अमेरिका में बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अमेरिका ने ये उपलब्धि महज 114 दिनों में हासिल कर ली है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने सीडीएस की नई गाइडलाइन की बधाई देते हुए इसे एक महान दिन बताया है। अब यहां बच्चों में टीकाकरण की तैयारी चल रही है। इसके बाद स्कूलों को भी खोला जा सकता है।

US में स्वीकृत टीके?

अमेरिका में कोरोना वायरस के खिलाफ जिन टीकों के इमर​जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है, उनमें फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन शामिल हैं। राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के निदेशक डा. फ्रांसिस कालिंस की मानें तो ये तीनों ही वैक्सीन कोरोना के बी1617 वैरिएंट के खिलाफ कारगर साबित हो रही हैं। बता दें कि ये वही वैरिएंट है जिसने फिलहाल भारत में कहर मचाया हुआ है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *