America ने जारी किए बेरोजगारी के आंकड़े, जानिए कितने लोगों की गई नौकरी

America ने जारी किए बेरोजगारी के आंकड़े, जानिए कितने लोगों की गई नौकरी
  • दिसंबर 2020 में 1.4 लाख महिलाएं तो वहीं 16 हजार पुरुष हुए जाॅबलेस

America. वैश्विक महामारी Pandemic ने दुनिया के लगभग सभी देशों की अर्थव्यवस्था को उलट कर रख दिया। अमेरिका जैसे सुदृढ़ देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी बदलाव हुए। इसका नतीजा ये रहा कि यहां लाखों लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ गया। सरकार की ओर से दी गई मदद के बाद भी अकेले अमेरिका में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ गई। इसे अमेरिकी अर्थव्यवस्था American Econmy में एक बड़ा उलटफेर माना जा रहा है।

क्या कहते हैं आंकड़े ?

बता दें कि शुक्रवार को अमेरिका में जारी हुए आंकड़ों के अनुसार करीब 1,56,000 नौकरियों में कटौती की गई। नियोक्ताओं की ओर से की गई इस कटौती में सबसे अधिक महिलाओं को अपनी नौकरियां Unemployment गंवानी पड़ी हैं। आंकड़ों की बात करें तो इसमें 1,40,000 महिलाओं को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है। वहीं महिलाओं की तुलना में पुरूषों की बात करें तो उनकी संख्या महज 16 हजार के लगभग ही है।

इस तरह बदले हालात :

रोजगार Employment के मामले में साल 2020 की शुरुआत में महिला एवं पुरुषों का रेशो लगभग बराबरी का था। शुरुआत में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से .03 फीसदी अधिक थी। जो साल के अंत में एक दम से पीछे हो गई। शिक्षा, hospitality, कपड़ा उद्योग एवं अन्य सामान के स्टोर आदि जगहों पर महिलाकर्मियों का प्रभुत्व था। जहां रोजगार में कटौती से इन पर भी संकट का दौर मंडरा रहा है। इसके अलावा अमेरिका में अंशकालिक नौकरियां यानी पार्ट टाइम जॉब की बात करें तो यहां रेस्तरां और बार ने सर्वाधिक नौकरियों में कटौती की है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *