अलर्ट! कल से बदल जाएंगे सरकारी बैंकों के ​ये​ नियम, पढ़ें

अलर्ट! कल से बदल जाएंगे सरकारी बैंकों के ​ये​ नियम, पढ़ें

1 मार्च 2021 से बैंकों में कई नियम बदलने जा रहे हैं। इन्हीं को लेकर पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bank और बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कुछ अहम जानकारियां साझा की हैं। नए नियमों के अंतर्गत कई बैंकों की पुरानी चेक बुक से लेकर IFSC या MICR कोड़ कल से काम करना बंद कर देंगे।

PNB ने बदले ये नियम:

बता दें कि ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का अस्तित्व अब खत्म हो चुका है। इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को Punjab National Bank में मर्ज कर दिया है। ऐसे में इन बैंकों की चेक बुक और IFSC/MICR कोड 31 मार्च 2021 तक ही काम करेंगे। यदि ग्राहकों ने अपना नया IFSC/MICR कोड नहीं लिया तो अपने खाते से पेमेंट ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

BOB ने भी बदले नियम:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए बड़ा ऐलान किया है। बैंक ने अपने ट्विटर पर एक जानकारी भी पोस्ट की है। इसके अनुसार कल से यानी 1 मार्च 2021 से ई-विजया और ई-देना के आईएफएससी (IFSC) कोड पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे। अब इन ग्राहकों को बैंक से नए कोड़ लेने होंगे। तभी अपने खाते से पेमेंट ट्रांसफर कर पाएंगे।

कैसे पाऐं नया IFSC/MICR Code?

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाएं अथवा मैसेज का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा बैंक ने टोल फ्री नंबर भी साझा किया है जो 18002581700 है। वहीं नए IFSC Code के लिए बैंक की तरफ से मोबाइल नंबर 8422009988 भी दिया गया है।

What is IFSC/MICR Code?

भारत में बैंकों की संख्या अधिक होने के कारण सभी बैंकों के ब्रांच को याद रखना मुश्किल होता था। ऐसे में RBI ने इस परेशानी को दूर करने के लिए सभी बैंक की ब्रांच को एक ही कोड़ Code दिया है। इसी IFSC कोड़ के जरिए बैंक के किसी भी ब्रांच को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। ये 11 अंकों का होता है जिसमें पहले 4 अंक बैंक के नाम को दर्शाते हैं। इसका इस्तेमाल NEFT और RTGS के दौरान किया जाता है।

वहीं MICR कोड Magnetic Ink Character Recognition होता है। ये बैंक की चेक बुक पर नीचे की तरफ लिखा होता है। ये कुल 9 अंकों का होता है। जिसमें पहले 3 अंक शहर का नाम, अगले 3 अंक बैंक का नाम और अंतिम 3 अंक बैंक की ब्रांच को दर्शाते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *