इजराइल के बाद अब इस देश ने किया कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा

इजराइल के बाद अब इस देश ने किया कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा

– दोनों देशों के रिसर्च में एक बात कॉमन निकली..

कोरोना महामारी से बचाव के लिए पूरी दुनिया वैक्सीन बनाने की होड़ में लगी हुई है। हर कोई देश चाहता है कि वह दुनिया में सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन बनाए। इसी को लेकर एक दिन पहले ही इजरायल ने कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया था और आज इटली ने भी अपने देश में दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने का दावा ठोक दिया है। लेकिन दोनों देशों के इस दावे में एक बात एक समान देखने को मिली है। यानि दोनों ही देशों ने अपना रिसर्च चूहों पर करने की बात कही है।

इटली का दावा :

बता दें कि इटली Italy ने रोम के संक्रामक रोगों के हॉस्पिटल स्पल्लांजनी inftious-diseaecse Spallanzani Hospital में कोरोना वैक्सीन का परीक्षण किया। जो कि सफल बताया जा रहा है। इसी को लेकर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में इटली ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस Coronavirus की वैक्सीन Vaccine बनाने का दावा किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह वैक्सीन चूहों में उत्पन्न किए गए एंटीबॉडी हैं जो मनुष्यों की कोशिकाओं पर भी काम करते हैं। कोरोना से यहां अब तक 29 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इजरायल का ये दावा :

द जेरूसलम पोस्ट में छपी जानकारी के अनुसार इजरायल Israel के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्नेट ने दावा करते हुए कहा कि इजरायल सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन बनाने में सफल हुआ है। यह वैक्सीन इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट Defence Biological Institute ने विकसित किया है। चूहों पर इसका परीक्षण पिछले महीने से किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि यह एंटीबॉडी Antibody कोरोना वायरस पर हमला कर रोगी के शरीर में ही उसे खत्म कर देता है। संस्थान अब इसके पेटेंट करवाने में लगा है। पेटेंट मिलते ही देश भारी पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू कर देगा। बता दें कि इस देश में अब तक 235 लोगों की ही मौत हुई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *