आखिर ऐसा क्या किया इन लड़कियों ने की पूरे गांव के लिए मिसाल बन गईं..पढ़ें जरूर

आखिर ऐसा क्या किया इन लड़कियों ने की पूरे गांव के लिए मिसाल बन गईं..पढ़ें जरूर

एक ओर जहां बेटियों को सुरक्षित रखने के लिए देश में नए कानून बन रहे हैं वहीं बालिका शिक्षा के लिए भी नित नए कदम उठाए जा रहे हैं। इन्हीं कोशिशों को रास्ता बना राजस्थान के एक छोटे से गांव की लड़कियां खुशियां मना रही हैं। जोधपुर के इस गांव भडला में तीन बेटियां इन दिनों स्टार बनी हुई हैं। यूं तो इन्होंने 10वीं कक्षा ही पास की है। लेकिन यह खास इसलिए है, क्योंकि इस गांव में इनके अलावा केवल चार लोग ही हैं जो दसवीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं।

आपको बता दें कि यह गांव बाप उपखण्ड के अंतर्गत आता है, जो देशभर में सोलर हब के नाम से पहचाना जाता है। इस गांव ‘भडला’ की आबादी करीब 2 हजार है। और यहां शिक्षास्तर में कमी का मूल कारण बताया जाता है कि यहां दसवीं तक कोई स्कूल नहीं है। ऐसी स्थिति में बालिकाओं के 10वीं पास करने की खुशी न केवल उन लड़कियों में है बल्कि गांव वाले इससे बहुत खुश हैं।

इन बच्चियों ने राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत यह परीक्षा दी थी। जिसके लिए उन्होंने वहीं संचालित एक सेंटर में पढ़ाई भी की थी। जानकारी के अनुसार अब तक यहां कोई लड़की दसवीं पास नहीं थी। मुस्लिम आबादी वाले इस गांव में शिक्षा दर काफी कम होने के कारण लोगों में यह छोटी सी सफलता भी काफी खास बन गई है। इन लड़कियों के नाम अमीरो, बंची और हीरा हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *