हिमाचल की वादियों में शुरू होने जा रही है ये स्पेशल ट्रेन

हिमाचल की वादियों में शुरू होने जा रही है ये स्पेशल ट्रेन

देश ही नहीं दुनिया में मशहूर कालका-शिमला का रेलवे ट्रैक अब और भी खास होने जा रहा है। भारतीय रेलवे की ओर से इस इस मार्ग पर एक खास तरह की टॉय ट्रेन चलाई जाने वाली है। इसके पारदर्शी कोच इसकी खासियत होंगे। जिससे ट्रेन में बैठे पर्यटक तीन दिशाओं से बाहर के नजारे का मजा ले सकेंगे। इस ट्रेन को विस्टाडोम नाम दिया गया है। क्रिसमस और न्यू ईयर पर पर्यटकों को देखते हुए यह ट्रेन संभवतया 25 दिसंबर से चलाई जानी है। रेलवे की ओर से इस विस्ताडोम कोच ट्रेन को एक साल के लिए मंजूरी मिली है। इस ट्रेन को 100 दिन में पूरा किया गया है। जिसमें करीब 10 लाख खर्च आया है। यह ट्रैक अंग्रेजों के समय शुरू किया गया ​था। आपको बता दें कि कालका-शिमला रेल लाइन सेवा 1903 में शुरू हुई थी।

स्पेशल विस्टाडोम में खास

पहाड़ों की बहुत करीब से सैर करवाने वाली इस विस्टोडम ट्रेन में सात डिब्बे होंगे। इसके सभी डिब्बों में तीनों दिशाएं पारदर्शी होंगी। जानकारी के अनुसार इसे अभी करीब 24 दिसंबर 2020 तक चलाया जाना है। डिब्बे में रिवॉल्विंग सीटें लगाई गई और एसी की सुविधा के साथ हैं। पहले इस ट्रेन में टॉयलेट की सुविधा नहीं थी, लेकिन अब वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा कर दी गई है। यात्रियों के​ लिए फोन और लेपटॉप चार्जिंग की सुविधा भी रखी गई है।

कब-कब चलेगी विस्टाडोम

कालका से शिमला के लिए यह ट्रेन सुबह सात चलेगी और शिमला से कालका सवा तीन बजे चलेगी। यह गाड़ी बहुत पहले ही तैयार कर ली गई थी। जिसे चलाने की मंजूरी अब मिली है। यह गाड़ी पर्यटकों को हिमाचल की खूबसूरत वादियों की करीब से सैर करवाएगी।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *