‘खेलो इंडिया’ यूथ गेम्स में ‘क्लीन स्पोर्ट्स’ को बढ़ावा देगी ‘नाडा’ की यह मुहिम..

‘खेलो इंडिया’ यूथ गेम्स में ‘क्लीन स्पोर्ट्स’ को बढ़ावा देगी ‘नाडा’ की यह मुहिम..

खेल और फिटनेस को देश के यूथ में बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने खेलो इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत 10 जनवरी से गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे चरण का आगाज हो गया है। इसमें खेलों की गरिमा को बनाए रखने के लिए ‘नाडा’ ने एक प्रोग्राम निकाला है।

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने इस प्रोग्राम को अलग-अलग चरणों में शुरू किया है। जिसमें पहले चरण के लिए नाडा ने खिलाड़ियों के लिए एंटी डोपिंग अवेयरनेस के कई सेशंस का आयोजन किया गया। इनमें खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ीयों को नाडा द्वारा बनाए गए नियमों के साथ उनका पालन करते हुए बेहतर प्रदर्शन करने के बारे में बताया गया। वहीं दूसरे चरण में नाडा ने गुवाहाटी के कई मैदानों में एंटी डोपिंग टेस्टिंग की गई। इसमें कबड्डी, जिम्नास्टिक, लॉन टेनिस और टेबल टेनिस खेलों के खिलाडियों ने हिस्सा लिया। नाडा के सीईओ नवीन अग्रवाल ने इसकी जानकारी ट्विटर पर साझा करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है।

आपको बता दें कि गुवाहाटी में आयोजित होने वाले खेलों इंडिया स्पोर्ट्स गेम्स में सभी शहरों के 6 हजार 800 खिलाड़ी पार्टिसिपेट करेंगें। टूर्नामेंट में कुल 20 खेलों के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। साथ ही वातावरण का संरक्षण करने के लिए गो-ग्रीन प्रोग्राम को भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स से झोड़ा गया है। जिसके अंदर खेलों के वेन्यू पर इलेक्ट्रिक कार्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *