नारायण मूर्ति के दामाद ‘ऋषि’ बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री

नारायण मूर्ति के दामाद ‘ऋषि’ बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज यानि गुरुवार के दिन भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बनाया है। आपको बता दें कि ऋषि सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। यह पद मिलने के बाद ऋषि बोरिस मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री बन गए हैं। ज्ञात रहे भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं। ऋषि इससे पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री जाविद जो कि पाकिस्तानी मूल के थे, उनके कनिष्ठ के तौर पर मंत्रालय में काम कर रहे थे।

ऐसे में गृह और वित्त मंत्रालय जिन्हें सरकार के अहम मंत्रालयों के रूप में देखा जाता है, दोनों ही भारतीय मूल के राजनेताओं के पास आ गए हैं। दिसंबर में हुए आम चुनाव में बोरिस के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करते हुए ऋषि को यह जिम्मेदारी सौंपी है।

आपको बता दें कि ऋषि सुनक पहली बार 2015 में सांसद चुने गए थे। क्वालिफिकेशन की बात करें तो ऋषि सुनक ने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शन शास्त्र, राजनीति अर्थशास्त्र और एमबीए की पढ़ाई की हुई है। इतना ही नहीं राजनीति में आने से पहले ऋषि एक सफल कारोबारी भी रह चुके हैं। साथ ही ऋषि ब्रेक्जिट के बड़े समर्थक रहे हैं। उनका मानना है कि ब्रेक्जिट से ब्रिटेन के छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी। अगले मंत्रिमंडलीय विस्तार और फेरबदल में भारतीय मूल के कई और सांसदों को भी पदोन्नति मिलने की संभावना है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *