छपाक v/s तानाजी : पांचवा दिन, कमाई के मामले में एकदम सटीक विश्लेषण यहां पढ़ें..

छपाक v/s तानाजी : पांचवा दिन, कमाई के मामले में एकदम सटीक विश्लेषण यहां पढ़ें..

बीते शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर दो फिल्में रिलीज हुईं। इन दोनों ही फिल्मों के रिलीज होने से लेकर आज तक इनके कलेक्शन को लेकर लोगों के बीच बड़ी उत्सुकता देखी गई है। इनमें से एक है ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ जिसमें अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान लीड रोल में हैं। वहीं दूसरी फिल्म है ‘छपाक’ जिसमें दीपिका पादुकोण मुख्य रोल में है।

अब बात करते हैं कि इन दोनों की ओर से पांच दिन के भीतर यानि मंगलवार ​तक की गई कमाई की, लेकिन इससे पहले हमें यह जान लेना भी जरूरी ​है कि इन फिल्मों को बनाने में लागत कितनी आई। बात करें तानाजी की तो इस फिल्म में वीएफएक्स का यूज किया गया है और आपको बता दें कि अजय देवगन की खुद की वीएफएक्स कंपनी है तो जाहिर सी बात है कि लागत कम आई होगी।

क्योंकि काम यदि बाहर से करवाया गया होता तो कॉस्टिंग अधिक पड़ती। इसके बावजूद भी फिल्म को बनाने में करीब 110 करोड़ रुपए का खर्चा आया ​है। साथ ही फिल्म 2D एवं 3D दोनों फॉर्मेट में बनी है वहीं फिल्म में तीनों बड़े एक्टर्स ​जो कि मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसके अलावा प्रचार और प्रिंट्स की बात करें तो करीब 15 करोड़ का खर्चा हुआ है। ऐसे में कुल मिलाकर करीब 125 करोड़ की कुल लागत आंकी जा रही है। अब इस फिल्म को हिट होने के लिए करीब 150 करोड़ की कमाई करनी होगी।

वहीं छपाक की बात करें तो यह एक एसिड सर्वाइवर की स्टोरी है जिसकी मुख्य भूमिका में दीपिका पादुकोण हैं। इस फिल्म को बनाने में करीब 30 करोड़ रुपए की लागत आई है। प्रचार और प्रिंट्स को मिलाकर इसकी कुल लागत करीब 45 करोड़ के लगभग बैठती है। इस फिल्म को हिट होने के लिए करीब 60 करोड़ की कमाई करनी जरूरी है।

दोनों फिल्मों की 5 दिन की कमाई :

‘तानाजी’ — ‘छपाक’

Day 1 शुक्रवार 15.107 करोड़, – 4.77 करोड़
Day 2 शनिवार 20.57 करोड़, – 6.90 करोड़ रु
Day 3 रविवार 26.26 करोड़, – 7.35 करोड़ रु
Day 4 सोमवार 13.75 करोड़, – 2.35 करोड़ रु
Day 5 मंगलवार 16.00 करोड़, – 2.00 करोड़ रु

Total: 91.68 करोड़ रुपए — 23.37 करोड़ रुपए

यदि दोनों फिल्मों के स्क्रीन्स की बात करें तो तानाजी को छपाक से करीब दुगुनी स्क्रीन्स मिली हैं। इसके पीछे का कारण एक कारण फिल्म की मराठी में डबिंग होना भी हो सकता है।

स्क्रीन्स इन इंडिया : करीब 4000, – करीब 1700

आउट ऑफ इंडिया : करीब 660, – करीब 460

ओवरसीज कुल स्क्रीन्स : लगभग 4660, – लगभग 2160

वहीं मूवी क्रिटिक्स की मानें तो दोनों ही फिल्मों की स्टोरीज में कहीं कोई कमी नहीं है। साथ ही इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि यदि दीपिका जेएनयू के मसले में नहीं पड़तीं तो उनकी फिल्म का कलेक्शन और अच्छा हो सकता था। बावजूद इसके फिल्म को राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी में टैक्स फ्री कर दिया है।

बहरहाल इन दोनों फिल्मों के ​पास कमाई के लिए दो सप्ताह का समय था जिसमें से अब सिर्फ एक वीक ही शेष रहा है। क्योंकि अगले हफ्ते यानि 24 जनवरी को वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की ‘स्ट्रीट डांसर’ और कंगना रनौत-जस्सी गिल की ‘पंगा’ रिलीज होने वाली है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *